जल जागरूकता रैली से ‘जल बचाने’ का संदेश

Spread Awarness

पानी केवल मनुष्य के जीवन का आधार ही नहीं है बल्कि पृथ्वी पर सभी जीवों के लिए उतना ही आवश्यक है जैसे एक नवजात शिशु के लिए उसकी मां का दूध। फिर भी नवजात को कुछ समय के लिए अपनी मां का दूध चाहिए होता है, लेकिन हमें ‘पानी’ हमारी आखिरी सांस तक चाहिए। आक्सीजन के बाद जीने के लिए यदि कुछ बहुत जरूरी है तो वह “पानी” ही है। आज यह पानी हमारे बीच से गायब होता जा रहा है। समय रहते सकारात्मक कदम नहीं उठाए तो भविष्य में पानी की एक बूंद तक नहीं बचेगी।

पानी की होती किल्लत व इसकी महत्ता लोगों को समझाने एनवायरमेंट क्लब निकल पड़ा है, गांव गांव जाकर जल चौपाल लगाकर लोगों से #पानी_की_बात कर रहा है।

जल संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने के क्रम में, टीम ने वर्तमान में चलाई जा रही मुहिम “पानी की बात” के तहत हाल हीं में शोभापुर गांव, रोहटा रोड़, मेरठ में ‘जल जागरूकता रैली’ आयोजित कर, लोगों को जल संरक्षण करने के लिए जागरूक किया। इस मौके पर ग्रामीणों के बच्चों के साथ क्षेत्र में रैली निकाल, प्रकृति से हमें प्राप्त अमूल्य धरोहर ‘पानी’ को बचाने के लिए लोगों से आवाह्न किया गया।

मेरठ के शोभापुर में हाल हीं में निकाली गई ‘ जल जागरूकता रैली’

क्षेत्रवासियों को बताया गया कि जिस तरह से आज पानी की कमी हमारे देश में हो रही है, इसे देखते हुए आज जरूरत है कि हम पानी को बचाएं। आज पानी को बचाना ना केवल हमारी, बल्कि भविष्य की भी जरूरत है। ‘हम सबने यह ठाना है, पानी को बचाना है’, ‘जल को बचाओ व्यर्थ ना बहाओ’ आदि नारे लगाए गए, नारे लगाकर हर घर में यह संदेश देने की कोशिश दी गई कि हम सभी को मिलकर पानी को बचाने के लिए प्रयास करने होंगे।

जुड़िए हमारी इस मुहिम से, लिजिए पानी बचाने की शपथ और बनिए “जल प्रहरी”। इस वेबसाइट के पेज “पानी की बात” पर जाइए और ‘जल संरक्षण’ की आनलाइन शपथ लें।